Searching...
शुक्रवार, 17 मार्च 2023

दिनांक 22 से 30 मार्च 2023 तक चैत्र नवरात्रि / श्री रामनवमी के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए हर जिले को मिलेंगे 1 लाख आदेश देखें

मार्च 17, 2023
दिनांक 22 से 30 मार्च 2023 तक चैत्र नवरात्रि / श्री रामनवमी के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए हर जिले को मिलेंगे 1 लाख आदेश देखें | Akhand Ramayan Fund

दिनांक 22 से 30 मार्च 2023 तक चैत्र नवरात्रि / श्री रामनवमी के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाने के संबन्ध में।

योगी सरकार कराएगी नवरात्रि में विशेष पूजा आयोजन, हर जिले को मिलेंगे इतने लाख रुपये

यूपी में नवरात्रों में सरकार के ख़र्चे पर मंदिरों और शक्तिपीठों पर विशेष देवी पूजा का आयोजन होगा. नवरात्रि 22 मार्च से शुरू हो रहे हैं, ऐसे में योगी सरकार ने सभी जिला मजिस्‍ट्रेट को 21 मार्च तक तैयारियां पूरी करने के आदेश दिए हैं.


उत्‍तर प्रदेश सरकार ने आदेश दिया है कि सभी जिला मजिस्ट्रेट (DM) अपने ज़िलों में नवरात्रि में विशेष पूजा का आयोजन कराएंगे. नवरात्रों में सरकार के ख़र्चे पर मंदिरों और शक्तिपीठों पर विशेष देवी पूजा का आयोजन होगा. योगी सरकार चैत्र नवरात्रि पर पूरे प्रदेश के सभी मंदिरों में अखंड रामायण और दुर्गा सप्तशती का पाठ करवाएगी. देवी पूजा का आयोजन सरकार की तरफ़ से ज़िला, तहसील और ब्लॉक स्तर पर किया जाएगा. 


नवरात्रि 22 मार्च से शुरू हो रहे हैं, ऐसे में योगी सरकार ने सभी जिला मजिस्‍ट्रेट को 21 मार्च तक तैयारियां पूरी करने के आदेश दिए हैं. यूपी सरकार हर ज़िले को इन कार्यक्रमों को आयोजित कराने के लिए एक लाख रुपये का फ़ंड देगी. जिन मंदिरों में सरकारी आयोजन होंगे, वहां की तस्वीर, जियो लोकेशन, पुजारी का ब्योरा सरकार के पोर्टल पर अपडेट होगा.  


मंदिरों में आयोजनों के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति बनेगी, जो कलाकारों का चयन करेगी. कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देंगे. इन आयोजनों में जनप्रतिनिधियों की भागेदारी भी होगी. कलाकारों के लिए विभाग ने एक-एक लाख रुपये आवंटित किया है. इन कार्यक्रमों के आयोजन के लिए राज्य स्तर पर दो नोडल ऑफ़िसर भी तैनात किए गए हैं. 


दिनांक 22 से 30 मार्च 2023 तक चैत्र नवरात्रि / श्री रामनवमी के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाने के संबन्ध में।