Searching...
शनिवार, 19 नवंबर 2022

Pm Awas Yojana Sarkari Yojna : पीएम आवास योजना में करें आवेदन कुछ बातें और जान ले, वरना नहीं मिल पाएगा लाभ

नवंबर 19, 2022
Pm Awas Yojana Sarkari Yojna : पीएम आवास योजना में करें आवेदन कुछ बातें और जान ले, वरना नहीं मिल पाएगा लाभ

देश में ऐसे लोगों की संख्या काफी ज्यादा है जिनके पास खुद का मकान नहीं है. अभी ऐसे में आर्थिक रूप से कमजोर इन लोगों के लिए किराए के घर कच्चे मकान या किसी दूसरी जगह पर रहना पड़ता है. देश के इन लोगों की समस्या को देखते हुए सरकार ने एक बेहद ही महत्वपूर्ण योजना का प्रारंभ किया है. इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना है. इस योजना के अंतर्गत सरकार उन लोगों को घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है

जिनके पास कच्चे मकान है या फिर वह किराए के मकान में रहते हैं. देश भर में बड़े पैमाने पर सरकार की स्थिति में आवेदन कर रहे हैं. अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करना चाहते हैं ऐसे में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए अगर आप इन बातों को नहीं जानते हैं. तो इस स्थिति में आपको आपका आवेदन रद्द किया जाएगा इसी कड़ी में आइए जानते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता क्या है. और इसे कौन कौन आवेदन कर सकता है.

प्रधानमंत्री आवास योजना में कैसे होता है काम

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गरीब लोगों को मकान बनाने के लिए पैसे दिए जाते हैं इस स्कीम के अंतर्गत लाभार्थी की लिस्ट जारी होती है लिस्ट जारी होने के बाद अभी तक की जांच की जाती है उसके बाद ही आवेदक को मकान बनाने के लिए पैसे मिल जाते हैं.

कौन लाभ नहीं उठा सकता है.

PM आवास योजना का लाभ बह ब्यक्ति नहीं उठा सकते हैं जिनके पास मोटर गाड़ी वाहन दोपहिया वाहन जैसे बुलेट या तीन पहिया वाहन हैं. अगर आपके पास यह बहाने इस स्थिति में आपको पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा.

इसके अलावा अगर आपके पास कोई सरकारी नौकरी है इस स्थिति में आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे वहीं जिन लोगों के पास फ्रीज लैंडलाइन कनेक्शन या फिर ढाई एकड़ जमीन है इस स्थिति में भी आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा अगर किसी व्यक्ति के पास 50000 या उससे अधिक का किसान क्रेडिट कार्ड है. इस स्थिति में भी उस व्यक्ति को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिलेगा अगर आप पीएम आवास योजना में आवेदन करने जा रहे हैं इस स्थिति में आपको इस बारे में पहले से ही जानना चाहिए.


Next
This is the most recent post.
पुरानी पोस्ट