Searching...
गुरुवार, 3 नवंबर 2022

Income Tax Return form 2022 | एकसमान आईटीआर फॉर्म लाने की तैयारी, रिटर्न फाइलिंग होगी आसान और समय लगेगा कम

नवंबर 03, 2022
Income Tax Return form 2022 | एकसमान आईटीआर फॉर्म लाने की तैयारी, रिटर्न फाइलिंग होगी आसान और समय लगेगा कम
नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को सभी करदाताओं के लिए एकसमान आयकर रिटर्न (आईटीआर) फॉर्म लाने का प्रस्ताव रखा। इसमें डिजिटल परिसंपत्तियों से होने वाली आय भी अलग से दर्ज हो सकेगी। हितधारकों से 15 दिसंबर तक सुझाव मांगे गए हैं।



वित्त मंत्रालय करदाताओं को बड़ी राहत देने जा रहा है। मंत्रालय ने सभी प्रकार के करदाताओं के लिए समान आयकर रिटर्न (आइटीआर) फार्म लाने का प्रस्ताव पेश किया है। इस फार्म में वर्चुअल डिजिटल असेट्स से होने वाली आय की अलग से जानकारी दी जा सकेगी। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) का कहना है कि प्रस्तावित समान आइटीआर फार्म में ट्रस्ट और गैर-लाभकारी संगठनों को छोड़कर सभी प्रकार के करदाता रिटर्न फाइल कर सकेंगे। इस प्रस्ताव पर सीबीडीटी ने सभी हितधारकों से 15 दिसंबर तक सुझाव मांगे हैं। अभी विभिन्न वर्गों के करदाताओं के लिए सात प्रकार के आइटीआर फार्म प्रचलन में हैं।

रिटर्न फाइलिंग में लगने वाले समय में आएगी कमी

सीबीडीटी ने कहा कि आइटीआर-1 और आइटीआर-4 फार्म जारी रहेंगे, लेकिन व्यक्तिगत करदाता रिटर्न फाइल करते समय नए समान आइटीआर फार्म का विकल्प भी चुन सकेंगे। बोर्ड ने कहा कि इस प्रस्ताव का मकसद आइटीआर फाइलिंग को आसान बनाना और रिटर्न फाइलिंग में लगने वाले समय में कमी लाना है।