Searching...
शुक्रवार, 5 अगस्त 2022

Azadi ka amrit Mahotsava 2022 : आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर 15 अगस्त तक देश भर के स्मारकों में मिलेगा नि:शुल्क प्रवेश

अगस्त 05, 2022
Azadi ka amrit Mahotsava 2022 : आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर 15 अगस्त तक देश भर के स्मारकों में मिलेगा नि:शुल्क प्रवेश

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारत सरकार ने यह फैसला लिया है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है। हालांकि दिल्ली के लालकिले में यह व्यवस्था लागू नहीं होगी। यानी लालकिले में भ्रमण करने वाले पर्यटकों को शुल्क पहले की भांति शुल्क देना होगा।






नई दिल्ली । आगामी पांच अगस्त से 15 अगस्त तक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) के सभी स्मारकों में पर्यटकों का प्रवेश मुफ्त रहेगा । आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारत सरकार ने यह फैसला लिया है । जिसके आधार पर एएसआइ से इस बारे में आदेश जारी किया है ।स्वतंत्रता दिवस को लेकर लालकिला में चल रहीं तैयारियों के चलते यह आदेश लालकिला में लागू नहीं होगा।


एएसआइ की महरनिदेशक के निर्देश पर एएसआइ के निदेशक स्मारक एन के पाठक ने अपने आदेश में कहा है कि देश भर के सभी स्मारकों में यह व्यवस्था लागू रहेगी।सभी टिकट वाले केंद्रीय संरक्षित स्मारकों,पुरातत्व स्थलों और अवशेष वाले स्थलों पर पांच अगस्त से 15 अगस्त कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

बता दें कि एएसआइ के देश भर में 3691 स्मारक हैं।जिनमें से 145 से अधिक पर टिकट लगता है।इसमें से दिल्ली में 174 स्मारक शामिल हैं।जिनमें से 11 स्मारकों में टिकट लगता है।
इसमें लाल किला, कुतुबमीनार, हुमायूं का मकबरा, खान ए खाना का मकबरा, सुल्तान गारी का मकबरा, तुगलकाबाद किला, हौज खास स्मारक परिसर, पुराना किला, कोटला फिरोजशाह स्मारक, जंतर-मंतर व सफदरजंग का मकबरा शामिल है। इसमें से लाल किला कुतुबमीनार और हुमायूं का मकबरा विश्व धरोहर में शामिल हैं।