Up Gram Panchayat News | हर ग्राम पंचायत में बारात घर और अंतेष्टि स्थल बनाएगी योगी सरकार, मसौदा तैयार
यूपी : सभी ग्राम पंचायतों में बनेंगे बरात घर व अंत्येष्टि स्थल

यूपी : हर ग्राम पंचायत में बारात घर और अंतेष्टि स्थल बनाएगी योगी सरकार, मसौदा तैयार


लखनऊ : प्रदेश की सभी 58189 ग्राम पंचायतों में अब बरात घर व अंत्येष्टि स्थल बनाए जाएंगे। प्रत्येक बरात घर 30 लाख रुपये की लागत से और प्रत्येक अंत्येष्टि स्थल 24.36 लाख की लागत से बनेंगे। इस तरह सभी ग्राम पंचायतों में बरात घर बनाने में कुल 17,456 करोड़ रुपये और अंत्येष्टि स्थल बनाने में कुल 14,174 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। 



प्रस्ताव बनाकर वित्त विभाग को भेज दिया गया है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के मुताबिक बरात घर व अंत्येष्टि स्थल तक सुगमता से पहुंचने के लिए मार्ग बनाए जाने की भी व्यवस्था की जाएगी। अभी गांवों में बरात घर न होने के कारण लोग शादी व अन्य मांगलिक कार्यक्रम घर के आसपास खुले स्थान पर करते हैं, लेकिन अब आबादी बढ़ने के कारण ऐसे स्थान कम हैं।

इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड से योजना के लिए धनराशि की मांग

विभागीय सूत्र बताते हैं कि बारात घर और अंत्येष्टि स्थल का जो मसौदा तैयार किया गया है वह केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड से है। इस फंड में केंद्र सरकार ने एक लाख करोड़ का इंतजाम किया है। इस फंड से आर्थिक गतिविधियों से जुड़ी योजनाओं के लिए फंड मिलने का प्राविधान किया गया है। यह धनराशि भी लंबी अवधि के लिए ऋण के रूप में मिलेगा। वित्त विभाग से मसौदे का पास होने पर ही योजना आगे बढ़ पाएगी। 
और नया पुराने