UIDAI Aadhaar Registration | 48 हजार डाक सेवकों को दे रहा प्रशिक्षण, जल्द ही घर बैठे आधार संबंधी सेवा मिल सकेगी
नई दिल्ली : अब आधार कार्ड से जुड़ा कोई भी काम है, वो घर बैठे हो जाएगा। इसके लिए आपको किसी भी सरकारी दफ्तर का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा।



भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण घर पर ही सेवा मुहैया कराने के लिए तेजी से काम कर रहा है। यह सुविधा लागू होते ही घर बैठे मोबाइल नंबर अपडेट कराना, पता में बदलाव जैसे तमाम अपडेट घर बैठे कर सकेंगे। इसका मतलब ये हुआ कि इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपको आधार सेवा केन्द्र जाने की कोई जरूरत नहीं रह जाएगी।


खबर के मुताबिक, मौजूदा समय में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक 48,000 डाकियों को ट्रेनिंग दे रहा है। इनकी ट्रेनिंग खत्म होने के बाद घर बैठे आधार संबंधी सुविधाएं ले सकेंगे।


सुविधा विस्तार की व्यापक योजना : इसके अलावा भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की कोशिश है देश भर के सभी 755 जिलों में आधार सेवा केन्द्र खोले जाएं जिससे लोगों को आधार से जुड़ी जानकारी अपडेट करवाने के लिए ज्यादा परेशान ना होना पड़े। वहीं भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण मौजूदा समय में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना तकनीकी मंत्रालय के कॉमन सर्विस सेंटर के साथ काम कर रहे करीब 13,000 बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट को जोड़ने की भी योजना बना रहा है।


डाकिये को दी जाएंगी तकनीकी सुविधाएं और प्रशिक्षण

एक रिपोर्ट के मुताबिक, 1.50 लाख डाक अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी जिनके जरिए भविष्य में कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही आधार से जुड़े सारे काम करा सकेगा। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की तरफ से पोस्टमैन को ट्रेनिंग के अलावा वो सभी जरूरी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी जिनकी इस प्रक्रिया में जरूरत होगी। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की ओर से पोस्टमैन को लैपटॉप जैसी तमाम डिजिटल सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी ताकि वो आधार कार्ड से जुड़े सारे अपडेट्स कर सकें। इसके साथ ही डाकिये बच्चों का एनरॉलमेंट भी कर सकेंगे। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की विस्तार योजना का यह एक हिस्सा है।
और नया पुराने