Vidhan sabha Election 2022 विधानसभा निर्वाचन के बाद होगा विधान परिषद की 36 सीटों का चुनाव, राजनीतिक दलों के अनुरोध पर आयोग ने स्थगित की प्रक्रिया

लखनऊ :  विधान परिषद में स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र के 36 सदस्यों की चुनाव प्रक्रिया स्थगित हो गई है। अब विधानसभा चुनाव का मतदान व मतगणना पूरी होने के बाद एमएलसी की रिक्त हो रही सीटों का चुनाव कराया जाएगा। निर्वाचन आयोग ने यह निर्णय राजनीतिक दलों के अनुरोध के बाद लिया है। एमएलसी चुनाव के लिए नौ अप्रैल को मतदान होगा, चुनाव की अधिसूचना 15 मार्च को जारी होगी, जबकि मतगणना 12 अप्रैल को कराई जाएगी।


मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने बताया कि एमएलसी ने चुनाव कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। ज्ञात हो कि पहले दो चरणों में तीन व सात मार्च को मतदान कराकर एक साथ 12 मार्च को मतगणना कराई जानी थी। इसीलिए चार फरवरी को पहले चरण की अधिसूचना भी जारी हुई थी लेकिन इसी बीच राष्ट्रीय व राज्य स्तर के राजनीतिक दलों ने आयोग से अनुरोध किया कि दो चुनाव एक ही समय में होने से परेशानी होगी, क्योंकि स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र की 36 सीटों का मतदान विधान सभा चुनाव के छठे व सातवें चरण के मतदान वाले दिन ही हो रहा था। आयोग ने इसका संज्ञान लिया।






एमएलसी चुनाव के ये मतदाता

विधान परिषद में स्थानीय प्राधिकार निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव में नगर निगम, नगर पालिका परिषद, नगर पंचायतें, जिला पंचायतें, क्षेत्र पंचायतें व छावनी बोर्ड के सदस्य मतदान करते हैं।
और नया पुराने