Searching...
शनिवार, 22 मई 2021

Income Tax Return Update - नया E-Filing वेब पोर्टल 7 जून से हो सकता है शुरू, पुराना पोर्टल 1 से 6 जून तक रहेगा बंद

मई 22, 2021
Income Tax  Return Update - नया E-Filing वेब पोर्टल 7 जून से हो सकता है शुरू, पुराना पोर्टल 1 से 6 जून तक रहेगा बंद

आयकर विभाग (IT Department) 7 जून को टैक्स पेयर्स के लिए एक नया ई-फाइलिंग वेब पोर्टल (E-filing web portal) शुरू कर सकता है, जिसका इस्तेमाल वे नियमित आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने और टैक्स संबंधी दूसरे कामों को करने के लिए कर सकते हैं। अधिकारियों के हवाले से न्यूज एजेंसी PTI ने ये जानकारी दी है।


रिपोर्ट के मुताबिक, नतीजतन मौजूदा वेब पोर्टल 1 से 6 जून के बीच छह दिनों के लिए बंद रहेगा। अधिकारियों ने कहा कि नए पोर्टल को और ज्यादा यूजर फ्रेंडली बनाया जाएगा।

विभाग के सिस्टम विंग द्वारा बुधवार को जारी एक आदेश में कहा गया है कि पुराने पोर्टल - www.incometaxindiaefiling.gov.in - से नए - www.incometax.gov.in पर "ट्रांजिशन" पूरा हो जाएगा और इसे 7 जून से चालू कर दिया जाएगा।

रिपोर्ट में PTI ने आदेश के हवाले से बताया, "इस लॉन्च की तैयारी में और माइग्रेशन गतिविधियों के लिए, विभाग का मौजूदा पोर्टल www.incometaxindiaefiling.gov.in 1 जून से 6 जून तक छह दिनों के लिए उपलब्ध नहीं होगा।"

बता दें कि ई-फाइलिंग पोर्टल का इस्तेमाल टैक्स पेयर्स अपने व्यक्तिगत या व्यावसायिक श्रेणी के आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने और टैक्स डिपार्टमेंट के साथ रिफंड और दूसरे कामों की शिकायतों को उठाने के लिए भी करते हैं।