Searching...
शनिवार, 15 मई 2021

जून महीने हो सकती है महंगाई भत्‍ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा, केंद्र सरकार जून 2021 में डीए बढ़ाने का कर सकती है ऐलान - Employee DA may be increase in june

मई 15, 2021
जून महीने हो सकती है महंगाई भत्‍ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा, केंद्र सरकार जून 2021 में डीए बढ़ाने का कर सकती है ऐलान - Employee DA may be increase in june

केंद्र सरकार अब जून 2021 में डीए में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है


केंद्र सरकार के कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए महंगाई भत्‍ते में वृद्धि (DA Increment) का इंतजार थोड़ा बढ़ गया है. उम्‍मीद की जा रही है कि सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी. इसका भुगतान तीन किस्‍तों (3 Installment) में किया जाएगा.



नई दिल्‍ली. सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (Dearness Allowance Hike) जनवरी 2021 से लंबित है. कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Covid-19 Second Wave) के कारण बने मौजूदा हालात के बीच इसे फिर टाला जा सकता है. नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम-स्टाफ साइड ने कहा है कि केंद्र सरकार (Central Government) जून 201 में सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए में वृद्धि का ऐलान कर सकती है. उम्‍मीद की जा रही है कि सरकारी कर्मचारियों के डीए में बेसिक सैलरी (Basic Salary) का कम से कम 4 प्रतिशत इजाफा किया जाएगा.


केंद्र ने पहले ही जून 2021 तक रोक दी है डीए में बढ़ोतरी

नेशनल काउंसिल ऑफ जेसीएम के सेक्रेटरी स्टाफ साइड शिव गोपाल मिश्रा ने बताया कि हम वित्‍त मंत्रालय के व्‍यय विभाग (DoE) और कार्मिक विभाग (DoPT) के अधिकारियों के साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं. अधिकारियों का मानना है कि कोरोना की दूसरी लहर के कारण सरकार की योजना को झटका लगा है. इससे करीब-करीब हर फैसला एक महीने के लिए टाल दिया गया है. इसी वजह से डीए में बढ़ोतरी की घोषणा भी अब जून में ही हो सकती है. साथ ही कहा कि इसका केंद्र सरकार के कर्मचारियों पर ज्‍यादा असर नहीं होगा. दरअसल, सरकार ने पहले ही जून 2021 तक कर्मचारियों के डीए और पेंशनर्स के डीआर में बढ़ोतरी रोक दी थी ।

डीए का भुगतान 3 किस्‍तों में करने पर चल रही है बातचीत
महंगाई भत्‍ते में कितनी बढ़ोतरी होने की उम्मीद के सवाल पर शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि औसत महंगाई दर को देखते हुए यह बेसिक सैलरी का कम से कम 4 फीसदी हो सकती है. साथ बताया कि महंगाई भत्‍ता तीन किस्‍तों में कर्मचारियों को दिया जाएगा. इस मुद्दे पर उन्होंने बताया कि ज्‍वाइंट काउंसिल और केंद्र सरकार के संबंधित अधिकारी इसको लेकर लगातार संपर्क में हैं. इस बारे में जल्द विचार-विमर्श किया जाएगा. उन्होंने कहा, 'हमने केंद्र सरकार को सुझाव दिया है कि अगर उसे कर्मचारियों को डीए की तीन किस्‍तें एक बार में देने में मुश्किल हो रही है तो इसका भुगतान हिस्सों में किया जा सकता है ।