बेसिक स्कूलों में उत्कृष्ट नवाचार करने वाले प्रधानाध्यापकों को देश के प्रतिष्ठित संस्थानों का कराया जाएगा भ्रमण Innovation Tour

लखनऊ । बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीश द्विवेदी ने कहा कि विद्यालयों को प्रेरक बनाने के लिए उत्कृष्ट नवाचार करने वाले प्रधानाध्यापकों को चुना जाएगा। उन्होंने कहा कि विद्यालय विकास योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के आधार पर चयनित प्रधानाध्यापकों को देश के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में भ्रमण भी कराया जाएगा। 



सतीश द्विवेदी ने बताया कि विद्यालय को प्रेरक बनाने के लिए हर जिले में बेहतर ढंग से काम के साथ विद्यालय विकास योजना का प्रभावी क्रियान्वयन भी कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बुनियादी शिक्षा और उपचारात्मक शिक्षा के लिए शिक्षक हस्त पुस्तिकाओं में आधारशिला, ध्यानाकर्षण एवं शिक्षण संग्रह प्रत्येक शिक्षक को उपलब्ध कराया गया है। 


उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से तैयार करीब 100 वीडियो देखकर शिक्षक शिक्षण तकनीक को अपना रहे हैं। दीक्षा एप पर शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए 4000 से अधिक वीडियो कु अल शिक्षण सामग्री भी उपलब्ध कराई गई है।


लखनऊ : बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मंत्री डॉ.सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा कि विद्यालय विकास योजना के तहत परिषदीय स्कूलों को प्रेरक विद्यालय बनाने के लिए अभिनव प्रयोग करने वाले प्रधानाध्यापकों का चयन कर उन्हें देश के चुनिंदा प्रतिष्ठित संस्थानों में एक्सपोजर विजिट के लिए ले जाया जाएगा।

और नया पुराने