Income Tax Return : लेट रिटर्न भरने पर भी 80सी का लाभ, बजट को लेकर सीए और विशेषज्ञ ने किया विश्लेषण - shasanadesh - up shasanadesh, up govt, up government, cm of up, up official website, salary, pension
  • Latest Government Order

    शुक्रवार, 2 मार्च 2018

    Income Tax Return : लेट रिटर्न भरने पर भी 80सी का लाभ, बजट को लेकर सीए और विशेषज्ञ ने किया विश्लेषण

    Income Tax Return : लेट रिटर्न भरने पर भी 80सी का लाभ, बजट को लेकर सीए और विशेषज्ञ ने किया विश्लेषण

    इलाहाबाद : चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान के सीआइआरसी की इलाहाबाद शाखा द्वारा सोमवार को बजट का विश्लेषण किया गया। सिविल लाइंस स्थित शाखा कार्यालय में आयोजित में सीए और विशेषज्ञों ने बजट की बारीकियों की जानकारी दी। मुख्य वक्ता एडवोकेट आरपी अग्रवाल ने कहा कि करदाता लेट रिटर्न भरकर भी 80सी का लाभ ले सकते हैं। 

    एडवोकेट आरपी अग्रवाल ने कहा कि करदाताओं में भ्रांति है कि लेट रिटर्न भरने पर उन्हें 80सी का लाभ नहीं मिलेगा मगर ऐसा नहीं है। 80सी से लेकर 80यू तक का लाभ लेट रिटर्न भरने पर भी मिल सकता है। उन्होंने बताया कि करदाताओं को लगता है कि मानक कटौती से करदाताओं का ज्यादा लाभ नहीं मिलेगा। ऐसा नहीं है। जो सरकारी कर्मचारी हैं उन्हें इसका सबसे ज्यादा फायदा होगा। अब वह 40 हजार की छूट का लाभ ले सकेंगे। इसको साबित करने की जरूरत नहीं होगी। पहले इसके बारे विस्तृत डिटेल देना होता था। छूट राशि भी कम थी। 


    शाखा अध्यक्ष सीए कंचन लाल गुप्ता ने आयकर अधिनियम की धारा 80डी के बारे में जानकारी दी। बताया कि वरिष्ठ नागरिक चिकित्सा बीमा के लिए अब 50000 की कटौती का लाभ ले सकेंगे। उपाध्यक्ष सीए नितिन मेहरोत्र सचिव अभिषेक शर्मा कोषाध्यक्ष सीए गौरव अग्रवाल ने बजट की बारीकियों के बारे में करदाताओं को जानकारी दी। बताया कि बजट से ग्रामीण क्षेत्रों का विकास होगा। इस दौरान करदाताओं ने अपने सवाल पूछे। विशेषज्ञों ने उनकी जिज्ञासा को शांत किया।