मिनटों में पता करें PF बैलेंस, मिस्ड कॉल समेत ये हैं 4 आसान तरीके - shasanadesh - up shasanadesh, up govt, up government, cm of up, up official website, salary, pension
  • Latest Government Order

    मंगलवार, 12 दिसंबर 2017

    मिनटों में पता करें PF बैलेंस, मिस्ड कॉल समेत ये हैं 4 आसान तरीके

    अगर आप नौकरी पेशा वाले हैं, तो भविष्य निध‍ि खाते में हर महीने आपकी तनख्वाह का एक हिस्सा कट रहा होगा. पीएफ के तौर पर हर महीने कितनी रकम आपकी सैलरी से कट रही है, इसका पता अब आप आसानी से लगा सकते हैं.

    भविष्य न‍िध‍ि संगठन (epfo) ने इसके लिए पेपरलेस सुविधा की है. ईपीएफओ ने अपने सभी सब्सक्राइबर्स को किसी भी समय पीएफ बैलेंस का पता करने की सुविधा दी है. आगे जानिए कैसे आप मिनटों में अपने पीएफ बैलेंस का पता कर सकते हैं.

    *EPFO पोर्टल पर :*
    आप अपना पीएफ बैलेंस ईपीएफओ पोर्टल पर जाकर भी चेक कर सकते हैं. आपको www.epfindia.gov.in पर जाना होगा. यहां आपको 'Our Services' में जाकर 'For Employees' पर क्ल‍िक करना है. इसके बाद खुले पेज पर आपको पासबुक का विकल्प चुनन होगा.

    याद रखिये ये काम आप तब ही कर सकेंगे, जब आपका UAN नंबर एक्‍ट‍िवेट हो और यह आपके पीएफ खाते से लिंक हो. नया पेज खुलने पर आपको यहां अपना UAN नंबर और पासवर्ड  डालना होगा और आपको अपना बैलेंस पता चल जाएगा.

    *ऐप के जरिये :*
    मोबाइल के जरिये भी आप PF बैलेंस का पता कर सकते हैं. इसके लिए आप m-epf ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा अब आप UMANG ऐप के जरिये भी अपने पीएफ बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं.

    ऐप के जरिये बैलेंस जानने के लिए आपको ऐप में मेंबर पर क्ल‍िक करना होगा. इसके बाद आपको बैलेंस/पासबुक पर क्ल‍िक करना होगा. यहां क्ल‍िक करने के बाद आपको अपना UAN नंबर और मोबाइल नंबर डालना है. जैसे ही आप ये जरूरी जानकारी दर्ज करेंगे, आपके सामने आपका पीएफ बैलेंस नजर आने लग जाएगा.


    *मिस्ड कॉल देकर करें पता :*
    आप चाहें तो मिस्ड कॉल देकर भी अपना पीएफ बैलेंस पता कर सकते हैं. इसके लिए 011-22901406 पर मिस्‍ड कॉल करना होगा. आपको पीएफ बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी.

    हालांकि ध्यान रखि‍ये कि यह कॉल आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही करना होगा. किसी और नंबर से करेंगे, तो आप पीएफ बैलेंस का पता नहीं लगा पाएंगे.

    *SMS के जरिये :*
    पीएफ बैलेंस जानने का एक और तरीका यह है कि आप SMS कर सकते हैं. आपको ईपीएफओ के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर मैसेज करना होगा.

    SMS का एक तय फॉर्मेट है. इसमें आपको EPFOHO UAN ENG लिखना होगा। अंतिम के तीन शब्द (ENG) का मतलब भाषा से है. अगर आप ये  तीन शब्द डालेंगे, तो आपको अंग्रेजी में बैलेंज की जानकारी मिलेगी. अगर आप हिंदी भाषा का कोड डालेंगे, तो आपको उसी भाषा में इसकी जानकारी दी जाएगी.


    ये ध्यान रखिये कि UAN की जगह आपको अपना UAN नंबर नहीं डालना है. इसे सिर्फ UAN लिखकर छोड़ दीजिए. दरअसल आपका मोबाइल नंबर ईपीएफओ के पास रजिस्टर होने से उसे आपके पीएफ अकाउंट की जरूरी जानकारी मिल जाएगी. इसलिए आपको हमेशा रजिस्टर्ड  मोबाइल नंबर से ही मैसेज करना चाहिए.