केंद्रीय कर्मचारियों की दोबारा मनी दिवाली, दो प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता - shasanadesh - up shasanadesh, up govt, up government, cm of up, up official website, salary, pension
  • Latest Government Order

    गुरुवार, 27 अक्तूबर 2016

    केंद्रीय कर्मचारियों की दोबारा मनी दिवाली, दो प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता

    नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों तथा पेंशनभोगियों को दिवाली का बोनस तो पहले ही दे दिया था लेकिन उससे बड़ा तोहफा गुरुवार को दिया।

    केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में दो प्रतिशत वृद्धि की घोषणा की है। दो प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता 1 जुलाई से प्रभावी होगा। सरकार के इस फैसले से 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों तथा 58 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

    कैबिनेट मीटिंग के एजेंडे में है दो प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता वृद्धि का विषय :

    अगर आधिकारिक सूत्रों की माने तो केंद्रीय मंत्रिमंडल की गुरुवार को होने वाली बैठक के एजेंडे में केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनभोगियों को क्रमश: दो प्रतिशत महंगाई भत्ता तथा महंगाई राहत देने का प्रस्ताव भी शामिल किया गया है। कर्मचारियों एवं पेंशनभोगियों को उनकी कमाई पर महंगाई के प्रभाव काम कम करने के लिए महंगाई भत्ता दिया जाता है।

    इसी साल छह प्रतिशत बढ़ा था महंगाई भत्‍ता :
    इससे पहले, सरकार ने इस वर्ष की शुरुआत में महंगाई भत्ता (DA) मूल वेतन का 6 प्रतिशत बढ़ाकर 125 प्रतिशत कर दिया था।

    बाद में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के लागू होने से इसका विलय मूल वेतन में कर दिया गया।दूसरी तरफ,कर्मचारियों की सरकार से मांग है कि सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट के लागू होने के बाद महंगाई भत्ते (DA) को लेकर फॉर्मूले में भी बदलाव होना चाहिए।