एनआरएमयू व एआईआरएफ के राष्ट्रीय महामंत्री शिवगोपाल मिश्र ने की मांग,रेल कर्मचारियों के रिटायर होने के दो महीने पहले उनकी पेंशन भुगतान प्रक्रिया हो पूरी, - UP Government Shasanadesh (GO) : शासनादेश उत्तरप्रदेश,Government Order, UPGO
  • Latest Government Order

    सोमवार, 12 सितंबर 2016

    एनआरएमयू व एआईआरएफ के राष्ट्रीय महामंत्री शिवगोपाल मिश्र ने की मांग,रेल कर्मचारियों के रिटायर होने के दो महीने पहले उनकी पेंशन भुगतान प्रक्रिया हो पूरी,

    वाराणसी, हिन्दुस्तान टीम एनआरएमयू व एआईआरएफ के राष्ट्रीय महामंत्री शिवगोपाल मिश्र ने कहा कि रेल कर्मचारियों के रिटायर होने के दो महीने पहले उनकी पेंशन भुगतान प्रक्रिया पूरी हो जानी चाहिए ताकि उसमें कोई कमी समय रहते दूर की जा सके।

    श्री मिश्र रविवार को कैंट स्टेशन के सामुदायिक भवन में रेलवे मेन्स पेंशनर्स एसोसिएशन के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

    उन्होंने कहा कि भारतीय रेल में पेंशन पाने वालों की संख्या बढ़कर साढ़े ग्यारह लाख हो गई है। इनकी समस्याओं को लेकर संगठन संवेदनशील है लेकिन सरकार की उदासीनता के कारण समस्याओं का निराकरण नहीं हो पा रहा है।

    कैशलेस स्मार्ट कार्ड जारी हो :
    उन्होंने कहा कि संगठन ने सातवें वेतने आयोग से पेंशनर्स को आवासीय भत्ता, चिकित्सा भत्ता में बढ़ोतरी, रेलवे बोर्ड से कैशलेस स्मार्ट कार्ड जारी करने की मांग की थी।

    पर वेतन आयोग ने मांगों की अनदेखी की। इन मांगों पर सरकार से दोबारा विचार की अपील की गई है। उन्होंने आगाह किया कि सभी कर्मचारियों को एक दिन पेंशनर्स वर्ग में शामिल होना है।

    नये कर्मचारियों के परिवार को पेंशन नहीं :
    उन्होंने कहा कि 2004 के बाद नियुक्त कर्मचारियों को न्यू पेंशन स्कीम में रखा गया है। इसके तहत कर्मचारियों की मृत्यु के बाद पेंशन राशि उनके परिवार को नहीं दी जायेगी। उन्हें सामाजिक सुरक्षा से वंचित रखा गया है। इस पर संगठन जल्द ही संघर्ष की घोषणा करेगा।

    योजना बनाकर खर्च करें धन: जीएम
    कर्मचारियों को संबोधित करते हुए डीरेका के महाप्रबंधक राकेश ऐरन ने कहा कि रिटायर कर्मचारी को वेतन का आधा पेंशन मिलता है। परिवार का खर्च चलाना मुश्किल होता है। ऐसे में उनको योजना बनाकर धन खर्च करना चाहिए।

    समस्याओं के लिए करना होगा संघर्ष :
    एसोसिएशन के महामंत्री डॉ. प्रदीप शर्मा ने कहा कि पेंशनर रिटार्यड है लेकिन टायर्ड या थके हुए नहीं होते। उन्हें अपनी समस्याओं के हल के लिए संघर्ष करना होगा।

    केन्द्रीय अध्यक्ष एसके त्यागी ने कहा कि पेंशनरों की समस्याओं का समाधान सरकार को तत्काल करना होगा। सम्मेलन में स्मारिका आश्रय का विमोचन किया गया।

    सम्मेलन को एनआरएमयू के मंडल अध्यक्ष राजेश सिंह, महामंत्री आरके पाण्डेय, विजयनारायण, रामजी श्रीवास्तव, उमाकांत मिश्रा, वीवी शुक्ला, डीएन चौबे, एलएन पाठक, आरपी सिंह, एनवी सिंह, वीके सिंह, विनोद सिंह, अरविन्द श्रीवास्तव, सुनील सिंह, एसके सिंह, डीके सिंह सहित कई लोग मौजूद थे।