सरकारी नौकरी के सफल उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर : चरित्र प्रमाण पत्र के इंतजार में नहीं रुकेगी नियुक्ति,क्लिक कर पढ़ें, - shasanadesh - up shasanadesh, up govt, up government, cm of up, up official website, salary, pension
  • Latest Government Order

    शनिवार, 2 जुलाई 2016

    सरकारी नौकरी के सफल उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर : चरित्र प्रमाण पत्र के इंतजार में नहीं रुकेगी नियुक्ति,क्लिक कर पढ़ें,

    नई दिल्ली, प्रेट्र : सरकारी नौकरी के सफल उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है। केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि सिर्फ चरित्र प्रमाणपत्र और उम्मीदवार का इतिहास जानने के इंतजार में नियुक्ति नहीं रोकी जाएगी।
    इस संदर्भ में उम्मीदवार की घोषणा (सेल्फ डिक्लेरेशन) पर्याप्त होगी। हालांकि गलत जानकारी देने वाले उम्मीदवारों को आपराधिक और न्यायिक कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। 

    http://www.shasanadesh.in/2016/07/no-need-character-certificate-for-job.html
    कार्मिक मंत्रलय के बयान के मुताबिक, ‘अधिकारी सफल उम्मीदवार से स्व-घोषणा और स्वहस्ताक्षरित फॉर्म लेकर एक अनंतिम नियुक्तिपत्र जारी कर देंगे।’

    नियुक्तिपत्र में यह स्पष्ट रूप से लिखा होगा कि यदि उम्मीदवार अपनी घोषणा में कोई भी गलत जानकारी देता है, तो नियुक्ति तुरंत प्रभाव से रद हो जाएगी। उम्मीदवार को अन्य कार्रवाई का सामना भी करना होगा।


    सरकार ने यह कदम अपने ‘न्यूनतम सरकार, अधिकतम प्रशासन’ (मिनिमम गवर्नमेंट, मैक्सिमम गवर्नेस) के लक्ष्य को हासिल करने और जन-केंद्रित प्रशासन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उठाया है।
    मालूम हो कि सरकारी नौकरियों में पुलिस सत्यापन (वेरिफिकेशन) की प्रक्रिया के कारण नियुक्तियों में दो से छह महीने तक की देरी हो जाती है।