सातवें वेतन आयोग के विरोध में हो रहे जगह-जगह प्रदर्शन की सुर्खियाँ पढ़े - UP Government Shasanadesh (GO) : शासनादेश उत्तरप्रदेश,Government Order, UPGO
  • Latest Government Order

    शनिवार, 16 जुलाई 2016

    सातवें वेतन आयोग के विरोध में हो रहे जगह-जगह प्रदर्शन की सुर्खियाँ पढ़े

    शिक्षकों-कर्मचारियों ने बुलंद की आवाज :
    • एनबीटी, विकास भवन : उप्र ग्राम्य विकास महापरिषद के आह्वान पर गुरुवार को विकास भवन के तमाम कर्मचारियों ने काली पट्टी बांध कर विरोध दर्ज करवाया। कर्मचारियों ने कहा कि बीडीओ से अधिकार छीनकर पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को देने से भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलेगा। महापरिषद के संरक्षक प्रदीप सिंह ने कहा कि एडीओ पंचायत ही अकेले 14वें वित्त आयोग के खातों को संचालित करेंगे। इससे भ्रष्टाचार को और ज्यादा बढ़ावा मिलेगा। उधर, पंचायती राज सेवा परिषद की गुरुवार को पंचायती राज निदेशालय में बैठक हुई। इसमें मांगों के समर्थन में 18 जुलाई तक जिलास्तरीय समन्वय समिति बनाने का फैसला लिया गया। परिषद के अध्यक्ष एसएन सिंह ने बताया कि बीडीओ के नियंत्रण में काम न करने की मांग के समर्थन में कर्मचारी और अधिकारी 19 से 23 जुलाई तक दो घंटे ज्यादा काम करेंगे।
    विकास भवन में काली पट्टी बांधकर किया काम :
    • एनबीटी, लखनऊ : सूचना विभाग में काम कर रहे अफसरों ने प्रमोशन न दिए जाने के खिलाफ प्रदर्शन करने का फैसला किया है। अफसर शुक्रवार को काली पट्टी बांधकर निदेशालय, एनेक्सी और राजभवन के सामने प्रदर्शन करेंगे। अफसरों का आरोप है कि लोक सेवा आयोग से चयनित हुए 20-20 सालों से एक ही पद पर काम कर रहे सूचना विभाग के अधिकारियों की जगह तृतीय श्रेणी के एक कर्मचारी को एक ही साल कई प्रमोशन दिया जा रहा है। अ‌फसरों ने इसे नियम विरुद्ध बताया है।
    सूचना विभाग के अफसरों का
    एनेक्सी पर प्रदर्शन आज :
    • एनबीटी, लखनऊ : संगठन के महामंत्री विनय कुमार श्रीवास्तव समेत तीन कर्मचारियों के तबादले से नाराज यूपी वाणिज्य कर मिनिस्टीरियल स्टाफ असोसिएशन ने गुरुवार को वाणिज्य कर मुख्यालय पर धरना दिया। इस दौरान विभाग में कोई भी काम नहीं हो पाया। संगठन के प्रदेश अध्यक्ष भूपेश अवस्थी ने बताया कि कर्मचारी संगठन ने अधिकारियों की अवैध वसूली के खिलाफ आवाज उठाई थी, जिसके बाद कर्मचारियों को परेशान किया जा रहा है।
    वाणिज्य कर विभाग के कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन :
    खबरें कर्मचारियों की• एनबीटी, लखनऊ : वन कर्मचारियों की ओर से इंदिरा नगर स्थित वन निगम मुख्यालय में शुक्रवार दोपहर 1:15 बजे जनजागरण अभियान चलाया जाएगा। यह जानकारी वन निगम कर्मचारी यूनियन के महामंत्री पीआर त्रिपाठी ने दी। उन्होंने बताया कि यह अभियान राज्य निगम कर्मचारी संघ के साथ मिलकर चलाया जाएगा। अभियान सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों में संशोधन के लिए चलाया जाएगा।
    वन कर्मचारियों का जनजागरण अभियान आज :
    • एनबीटी, लखनऊ : दो महीने से रुका वेतन जारी होने पर माध्यमिक शिक्षकों ने शुक्रवार को शिक्षा भवन का घेराव रद कर दिया है। यूपी माध्यमिक शिक्षक संघ (चेतनारायण गुट) के प्रदेश मंत्री महेंद्र नाथ राय ने बताया कि प्रदेश के 100 से ज्यादा माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों का वेतन दो महीने से रुका था। उन्होंने बताया कि 17 जुलाई को सुबह 11 बजे कालीचरण इंटर कॉलेज में शिक्षकों की समस्याओं के संबंध में प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक बुलाई गई है। बैठक में विधान परिषद सदस्य राजबहादुर सिंह चंदेल, कांति सिंह, पूर्व एमएलसी लवकुश कुमार मिश्र, रामबाबू शास्त्री, रमेश सिंह उपस्थित रहेंगे।
    माध्यमिक शिक्षकों का रुका वेतन जारी :
    एनबीटी, लखनऊ : स्टाफ नर्स पद पर नियुक्ति की मांग के लिए आयुर्वेद नर्सेज ने गुरुवार को गांधी प्रतिमा चौक पर प्रदर्शन किया। नर्सेज ने कहा कि आयुर्वेद विभाग में स्टाफ नर्स के 120 से अधिक पद रिक्त हैं। ऐसे में जल्द से जल्द चयन प्रक्रिया को पूरा किया जाए। प्रदर्शन में मोहिनी शुक्ला रीना सिंह, कविता शर्मा सहित कई नर्स शामिल रहीं।
    स्टाफ नर्स पद पर नियुक्ति की मांग :
    ये मांगें उठाईं• सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों में विसंगतियों को दूर किया जाए। • पश्चिम बंगाल, केरल और त्रिपुरा की तरह प्रदेश में पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू हो। • कैशलेस इलाज और चतुर्थ श्रेणी के पदों पर नियमित नियुक्तियां की जाएं।• केन्द्र सरकार के समान किराया भत्ता, संतान शिक्षा भत्ता दिया जाए।• केजीएमयू कर्मचारियों को पीजीआई कर्मचारियों की तरह वेतन और सुविधाएं दी जाएं।
    कर्मचारी शिक्षक मोर्चा ने दिया 15 दिन का अल्टीमेटम :
    कर्मचारी शिक्षक संयुक्त मोर्चा उत्तर प्रदेश ने जवाहर भवन-इंदिरा भवन परिसर गांधी प्रतिमा तक जुलूस निकाला। मोर्चा के अध्यक्ष वीपी मिश्र ने कहा कि अगर सरकार 15 दिन में कर्मचारियों और शिक्षकों की मांगों को हल नहीं करेगी तो प्रदेशव्यापी हड़ताल की जाएगी। प्रदर्शन में सुशील कुमार बच्चा, संयोजक सतीश कुमार पाण्डेय, शिश कुमार मिश्र, एसएएच जैदी, अवधेश कुमार सिंह, अतुल मिश्र, सुरेन्द्र कुमार श्रीवास्तव, रामराज दुबे, भारत सिंह यादव, एसपी यादव, अशीष पाण्डेय,