शिशुओं को आधार से लिंक का साफ्टवेयर बनेगा, विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों, आंगनबाड़ी केन्द्रों व सामाजिक संस्थाओं की और अधिक भागीदारी से शत-प्रतिशत आधार कार्ड जारी करने का निर्देश - UP Government Shasanadesh (GO) : शासनादेश उत्तरप्रदेश,Government Order, UPGO
  • Latest Government Order

    बुधवार, 13 जुलाई 2016

    शिशुओं को आधार से लिंक का साफ्टवेयर बनेगा, विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों, आंगनबाड़ी केन्द्रों व सामाजिक संस्थाओं की और अधिक भागीदारी से शत-प्रतिशत आधार कार्ड जारी करने का निर्देश

    लखनऊ : मुख्य सचिव दीपक सिंघल ने नगर विकास, पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को नवजात शिशुओं के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 48 घंटे में पूरी करने का निर्देश दिया है।
    जन्म पंजीकरण को आधार से लिंक करने से संबंधित बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि स्वास्थ्य, नगर विकास एवं पंचायती राज विभाग के अधिकारी तीन माह के अंदर नवजात शिशु को आधार लिंक कार्ड से जोड़ने का साफ्ट्वेयर विकसित कराएं।

    कहा कि वर्ष 2015 में 21.12 करोड़ जनसंख्या के सापेक्ष 15.60 करोड़ आधार कार्ड बन गया है मगर शेष आधार कार्ड मार्च, 2017 तक तैयार करा लिये जाएं।

    सिंघल ने बताया कि 18 वर्ष से अधिक आयु के 99.23 फीसद, 15 वर्ष से कम आयु वर्ग के 21 प्रतिशत और 05 से 18 वर्ष आयु वर्ग के 48 फीसद आधार कार्ड बनवाये जा चुके हैं। विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों, आंगनबाड़ी केन्द्रों व सामाजिक संस्थाओं की और अधिक भागीदारी से शत-प्रतिशत आधार कार्ड बनवाया जाए।

    दीपक सिंघल ने नगर विकास के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि जनहित गारंटी अधिनियम के अनुसार जन्म-मृत्यु की सूचना मिलने के 48 घंटे के भीतर जारी किया जाना चाहिए। मगर व्यवहार में ऐसा नहीं हो रहा है। अत्यन्त विलंब से प्रमाण-पत्र जारी होने की शिकायतें मिल रही हैं।