आरटीआई से हुआ खुलासा,रेलवे दुर्घटना में मौत होने पर मिलेगी चार लाख का मुआवजा,जाने शारीर अन्य अंगों के क्षतिग्रस्त होने पर कितना मुवायजा देता है रेलवे बोर्ड ? - shasanadesh - up shasanadesh, up govt, up government, cm of up, up official website, salary, pension
  • Latest Government Order

    शनिवार, 14 मई 2016

    आरटीआई से हुआ खुलासा,रेलवे दुर्घटना में मौत होने पर मिलेगी चार लाख का मुआवजा,जाने शारीर अन्य अंगों के क्षतिग्रस्त होने पर कितना मुवायजा देता है रेलवे बोर्ड ?

    नई दिल्ली /  यदि रेलवे दुर्घटना में किसी भी व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसको चार लाख का मुआवजा देने का प्रावधान है।इतना ही नहीं व्यक्ति के के हाथ या पैर की चार अंगूली कट जाने पर रेलवे बोर्ड दो लाख रुपये का मुआवजा देता है, क्योंकि इसका खुलासा आरटीआई में हुआ है।

    आरटीआई कार्यकर्ता ने रेलवे विभाग के डीसीसीएम से आरटीआई के तहत सूचना मांगी थी, जिसमें यह सभी बाते बताई गई।बहुत कम लोगों को पता है कि रेलवे विभाग किसी भी दुर्घटना होने पर मुआवजा देता है। आरटीआई कार्यकर्ता एवं एडवोकेट पवन तिवारी ने रेलवे विभाग के डीसीसीएम आलोक चतुर्वेदी से दुर्घटना होने पर पीड़ित व्यक्ति को शरीर का कौन सा अंग खराब होने पर कितना मुआवजा मिलता है और मौत होने पर कितना मुआवजा रेलवे बोर्ड दिया जाता है।

    आरटीआई के तहत मिली सूचना में पवन तिवारी ने बताया कि रेलवे दुर्घटना में मौत होने पर मृतक के परिजनों को चार लाख का मुआवजा, शरीर के हाथ या पैर की चार अंगूली कट जाने पर दो लाख रुपये, हाथ व पैर की क्षति होने पर चार लाख, अंगूठा कट जाने पर एक लाख बीस हजार, एक आंख की क्षति होने पर एक लाख साठ हजार देने का प्रावधान है और पीड़ित व्यक्ति को बोर्ड में अपना शपथ लगाने पर मुआवजा मिल जाएगा।

    आरटीआई कार्यकर्ता ने कहा कि आम लोगों को इसकी जानकारी नहीं होने के कारण मुआवजा नहीं मिल पाता है, जिससे वह वंचित रह जाते है। इसलिए रेलवे दुर्घटना के पीड़ित को मुआवजा के लिए रेलवे बोर्ड में अपना पत्र लगाकर मुआवजे की मांग करनी चाहिए।